देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, सोमवार यानि आज 17 जुलाई को बीजेपी नीत एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच मुकाबला होगा। आंकडो पर गौर किया जाएं तो एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी नजर रहा है और उन्हें 63 फीसदी से ज्यादा वोट मिलते नजर आ रहें है। दस चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पूरी तैयारियां हो चुकी है। बता दें कि संसद भवन में सभी सांसद वोट करेंगे तो वही देश की समस्त विधानसभाओं में राज्य के निर्वाचित सदस्य वोट डालेंगे। मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होंगे।

20 जुलाई को घोषित होंगे परिणाम

रिपोटर्स के मुताबिक, बिहार के पूर्व राज्यपाल और एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद और यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार दलित समुदाय से आते हैं, दोनो के भविष्य का फैसला आज तय किया जाएगा साथ ही 20 जुलाई को परिणाम जारी किए जाऐंगे। चुनाव के परिणाम 20 जुलाई को घोषित किए जाऐंगे। जिसके बाद 24 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त होगा उसके अगले दिन यानि 25 जुलाई को देश के अगले 14वें राष्ट्रपति शपथ ग्रहण करेंगे।

चुनाव में इस बार कुछ खास

इस बार राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए स्पेशल तौर पर डिजाइन किए गए बैंगनी रंग के पेन का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही चुनावा आयोग ने स्पष्ट किया है कि अगर वोट किसी दुसरे पेन से डाला गया तो उसे अवैध करार दिया जाएगा

बैलेट पेपर भी अलग रंग में

चुनाव में हरे और गुलाबी रंग के दो बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसमें हरें रंग के बैलेट से सांसद और गुलाबी बैलेट पेपर से विधायक वोट करेंगे।

कोविंद का जीतना तय

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार के वोट की गणित पर गौर किया जाएं तो कोविंद को करीब 63 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल होने के आसार है। एनडीए को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थन के चलते और विपक्ष में पड़ी दरार का फायदा मिलने की संभावना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here