1993 मुंबई सिलसिलेवार बम ब्लास्ट:  अबू सलेम सहित 6 दोषी करार, 1 आरोपी बरी

0
540

 

12 मार्च, 1993 ये वो काला दिन था जिसें मुंबई के साथ-साथ पूरा देश कभी नही भूल सकता है। 12 मार्च, 1993 को मुंबई में सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे जिनमें 257 लोगों की मौत हो गई थीए जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इस मामले को लेकर शुक्रवार को विशेष टाडा अदालत ने अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने गैंगस्टर अबू सलेम सहित मुस्तफा और मोहम्मद दोसा (दोसा बंधु), ताहिर मर्चेंट, अब्दुल कय्यूम, करीमुल्ला शेख और फिरोज राशिद खान को दोषी माना है। वहीं एक आरोपी अब्दुल कय्यूम को अदालत ने बरी कर दिया है।

अबु सलेम को माना मुख्य साजिशकर्ता

सुत्रों के मुताबिक, 12 मार्च, 1993 मुंबई सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में अबु सलेम को बम ब्लास्ट का मुख्य साजिशकर्ता माना गया है। इस मामले में अबू सलेम समेत सात आरोपियों पर जस्टिस जी.एस. सानप की बेंच अपना फैसला सुना रही है। जानकारी के लिए बता दे कि अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम और उसकी गर्लफ्रेंड मोनिका बेदी का पुर्तगाल से प्रत्यर्पण हुआ था और अन्य पांचों आरोपियों को भी दुबई से भारत लाया गया था।

क्या था मामला ?

12 मार्च 1993 को मुंबई में एक के बाद लगातार 12 अलग-अलग जगहों पर बम धमाके हुए थे जिनमें 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसके अलावा करीब 27 करोड रूपए की संपति नष्ट हुई थी। इस केस को लेकर कुल 129 लोगो के खिलाफ चार्टशीट दायर की गई थी। जिनमें से कोर्ट ने 100 लोगो को सजा सुनाई। इस मामले में आज भी 27 अभियुक्त फ़रार हैं। इसके अलावा 24 साल के बाद भी इस ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम फरार है।

फेसबुक पेज लाइक करें

सभी अपडेट लगातार हासिल करने के लिए सब्सक्राइब करें.

SHARE
Previous articleक्या कोई अपने बालों से गिटार बजा सकती है, सेल्फी खींच सकती है !! नही ना, फोटो देखिए… जवाब मिल जाएगा
Next articleRajasthan University BA 3rd Year Result 2017, Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here